Savitribai Phule Yojana 2024: कक्षा 8 से कक्षा 12 तक पढ़ने वाली लड़कियों को सरकार दे रही है 40,000 रुपये, यहां जानें पूरी जानकारी

Savitribai Phule Yojana
Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Savitribai Phule Yojana 2024: लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने 2019 में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत की थी। हालांकि, 2022 में इस योजना को संशोधित कर इसका नाम बदलकर Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana कर दिया गया। अब राज्य की लड़कियों को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की जगह सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत लाभ मिलेगा।

इस नई योजना के तहत कक्षा 8 से कक्षा 12 तक पढ़ने वाली लड़कियों को आर्थिक सहायता मिलेगी। राज्य के कुछ जिलों में इस योजना का लाभ लड़कियों को मिलना शुरू हो गया है। झारखंड के निवासियों को इस योजना के बारे में सब कुछ जानने के लिए यह लेख पढ़ना चाहिए, ताकि वे अपनी बेटियों के लिए आसानी से लाभ उठा सकें।

Savitribai Phule Yojana 2024

योजना का नाम     Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana
लाभार्थी               Secc-2011 और अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की लड़किया
उद्देश्य               आर्थिक सहायता प्रदान करना
किस्तों की संख्या6 किस्तें
कुल सहायता₹40000 
साल   2024
राज्य झारखंड
आवेदन मोड ऑफलाइन

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 2024 क्या हैं?

झारखंड सरकार ने राज्य भर में लड़कियों की शिक्षा का समर्थन करने के लिए Savitribai Phule Yojana 2024 शुरू की। इस योजना के तहत, कक्षा 8वीं और 9वीं में पढ़ने वाली लड़कियों को सालाना 2500 रुपये मिलेंगे, जबकि कक्षा 10वीं, 11वीं और 12वीं की लड़कियों को वित्तीय सहायता के रूप में सालाना 5000 रुपये मिलेंगे।

इसके इलावा, 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर, लाभार्थियों को 20,000 रुपये का एकमुश्त अनुदान मिलेगा। इस एकमुश्त राशि का उपयोग लड़कियां उच्च शिक्षा या विवाह के लिए कर सकती हैं। इस योजना का उद्देश्य राज्य की SECC-2011 जनगणना में सूचीबद्ध 27 लाख परिवारों और 10 लाख अंत्योदय कार्डधारक परिवारों, कुल 37 लाख परिवारों की लड़कियों को लाभान्वित करना है।

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 2024 में जन्म प्रमाण पत्र देना अनिवार्य नहीं

हेमंत सरकार ने हाल ही में कैबिनेट की बैठक में Jharkhand Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana को लेकर अहम फैसला लिया। अब इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़कियों को जन्म प्रमाण पत्र देने की जरूरत नहीं है। पहले अनाथ लड़कियों को बाल कल्याण समिति के माध्यम से अपने जन्म प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी जमा करानी पड़ती थी। अब इस अनिवार्यता को हटा दिया गया है, ताकि अधिक से अधिक लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकें।

इसके अलावा सरकार ने फैसला किया है कि अगर कोई लाभार्थी लड़की पात्र होने से पहले शादी कर लेती है, तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे मामलों में जहां माता-पिता की मृत्यु हो गई है, अब लड़की के अभिभावक या देखभाल करने वाले के दस्तावेजों को वैध माना जाएगा।

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 2024 में मिलने वाली राशि 

किस्तविवरणवित्तीय सहायता (रुपये में)
पहली किस्त8वीं कक्षा में दी जाती है2500 रुपये
दूसरी किस्त9वीं कक्षा में दी जाती है2500 रुपये
तीसरी किस्त10वीं कक्षा में दी जाती है5000 रुपये
चौथी किस्त11वीं कक्षा में दी जाती है5000 रुपये
पांचवीं किस्त12वीं कक्षा में दी जाती है5000 रुपये
छठी किस्त18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद20000 रुपये

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 2024 के लाभ 

झारखंड सरकार ने 2022 में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना में संशोधन के बाद सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना की शुरुआत की। अब पुरानी योजना की जगह इस नई योजना से किशोरियों को लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत कक्षा 8 से कक्षा 12 तक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। लड़की के 18 वर्ष की होने पर उसे उच्च शिक्षा या विवाह के लिए एकमुश्त 20,000 रुपये का अनुदान मिलेगा।

इस पहल का उद्देश्य राज्य भर के 37 लाख परिवारों की लड़कियों को सहायता प्रदान करना है, जिसमें SECC-2011 जनगणना में पहचाने गए 27 लाख परिवार और 10 लाख अंत्योदय कार्डधारक परिवार शामिल हैं। झारखंड सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत वित्तीय सहायता सीधे DBT (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) के माध्यम से लड़की के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।

Jharkhand Savitribai Phule Yojana 2024 के लिए आवेदन आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से ऑफ़लाइन स्वीकार किए जाते हैं। लड़कियां अपने स्कूलों, ब्लॉक बाल विकास परियोजना अधिकारी या जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय के माध्यम से भी आवेदन कर सकती हैं।

Jharkhand Savitribai Phule Yojana 2024 का पात्रता 

  • आवेदक लड़की झारखंड की निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए केवल SECC-2011 जनगणना में शामिल परिवारों की लड़कियाँ और अंत्योदय कार्ड धारक ही पात्र हैं।
  • यदि लाभार्थी लड़की 18 वर्ष की आयु से पहले शादी कर लेती है, तो उसे योजना के लिए अपात्र माना जाएगा और उसे ₹20,000 का एकमुश्त अनुदान नहीं मिलेगा।
  • आवेदक के पास अपने आधार कार्ड से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए।

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 2024 आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अंत्योदय कार्ड
  • SECC-2011 के तहत शामिल होने का प्रमाण पत्र
  • स्कूल उपस्थिति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट आकार की तस्वीर
  • बैंक खाते का विवरण

Jharkhand Savitribai Phule Yojana 2024 Apply Online आवेदन कैसे करे 

  • सबसे पहले, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र पर जाएँ।
  • आवेदन पत्र में आवश्यक सभी निर्देशों और जानकारी को ध्यान से पढ़ें। सभी आवश्यक विवरण सही-सही भरें।
  • आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, अंत्योदय कार्ड, SECC-2011 समावेशन प्रमाण पत्र, स्कूल उपस्थिति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार की तस्वीर और बैंक खाता विवरण जैसे सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्र करें। इन दस्तावेजों को अपने भरे हुए आवेदन पत्र में संलग्न करें।
  • भरे हुए आवेदन पत्र को संलग्न दस्तावेजों के साथ ब्लॉक विकास अधिकारी और जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में ले जाएँ। वहाँ अपना आवेदन जमा करें।

Savitribai Phule Yojana 2024 Registration Form: डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे 

PM Suryoday Yojana 2024: 1 करोड़ लोगों की छतों पर फ्री में लगेंगे सोलर पैनल, जाने कैसे करें आवेदन

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top