PM Yojana Adda 2024 List: यहाँ देखें Pradhan Mantri द्वारा शुरू की गई सभी योजनाएँ

PM Yojana Adda 2024 List
Click to rate this post!
[Total: 267 Average: 4.2]

क्या आप PM Yojana Adda 2024 List खोज रहे हैं तो आपके लिए यह लेख हैं। यहाँ आपको प्रधानमंत्री द्वारा आरम्भ की गई सभी PM Yojana Adda 2024 List मिल जाएगी। यदि आप Pradhan Mantri Yojana Adda 2024 List चाहते हैं तो चलिए हमारे साथ लेख के आखिर तक बने रहिये।

PM Yojana Adda 2024 List | पीएम योजना अड्डा 2024 लिस्ट

PM Yojana Adda 2024 List: विभिन्न सरकारी योजनाओं के पीछे के उद्देश्य को समझना उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है। इससे न केवल उनका ज्ञान बढ़ता है बल्कि परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने की संभावना भी बढ़ती है। आइए प्रत्येक PM Yojana Adda 2024 List के उद्देश्य पर गौर करें:

#1: प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY):

यह योजना सभी नागरिकों के लिए वित्तीय समावेशन प्रदान करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। इसका उद्देश्य भारत में हर घर तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाना है, यह सुनिश्चित करना है कि सबसे दूरदराज के क्षेत्रों में भी बैंकिंग सुविधाओं तक पहुंच हो। सभी को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करके, PMJDY एक मजबूत और समावेशी वित्तीय प्रणाली बनाने, लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने और पूरे देश में समग्र विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।

#2: अटल पेंशन योजना (APY):

यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों, जैसे नौकरानियों, माली, डिलीवरी बॉय और अन्य लोगों को पेंशन योजना की पेशकश करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इसका मुख्य लक्ष्य सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है। APY ने पहले की स्वावलंबन योजना की जगह ले ली, जिसे लोगों के बीच ज्यादा लोकप्रियता नहीं मिली। एपीवाई के साथ, सरकार का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि हर कोई, चाहे उनके रोजगार की प्रकृति कुछ भी हो, अपने बुढ़ापे के दौरान एक सुरक्षित और स्थिर वित्तीय भविष्य का आनंद ले सके।

Atal Pension Yojana 2024 में हर महीने मिलेंगे 5,000 रुपये का पेंशन, जानिये क्या है योजना के फायदे!

#3: प्रधान मंत्री श्रम योगी मान-धन (PM-SYM):

यह PM Yojana Adda उन लोगों के लिए है जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचत करना चाहते हैं। यहां बताया गया है कि यह क्या पेशकश करता है:

(i) न्यूनतम सुनिश्चित पेंशन: जब कोई ग्राहक 60 वर्ष का हो जाएगा, तो उन्हें प्रति माह 3000 रुपये की गारंटीकृत पेंशन मिलेगी।

(ii) पारिवारिक पेंशन: यदि पेंशन प्राप्त करते समय ग्राहक की मृत्यु हो जाती है, तो उनके पति या पत्नी को पारिवारिक पेंशन के रूप में पेंशन राशि का 50% मिलेगा। यह लाभ केवल जीवनसाथी के लिए है।

(iii) जीवनसाथी के लिए निरंतरता: यदि ग्राहक की किसी भी कारण से 60 वर्ष से पहले मृत्यु हो जाती है, तो उनका जीवनसाथी योजना में शामिल हो सकता है और नियमित योगदान देकर इसे जारी रख सकता है या नियमों के अनुसार योजना से बाहर निकल सकता है।

#4: आयुष्मान भारत:

2018 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पेश की गई, आयुष्मान भारत एक स्वास्थ्य देखभाल योजना है। यह दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम है, जिससे 50 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित होते हैं। आयुष्मान भारत के दो मुख्य भाग हैं:

PM-JAY: पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (NHPS) के रूप में जाना जाता था, PM-JAY माध्यमिक और तृतीयक स्तरों पर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (HWCs): इन केंद्रों का लक्ष्य प्राथमिक स्तर पर सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है, जिससे सभी के लिए बेहतर पहुंच सुनिश्चित हो सके। आप दिए गए लिंक पर जाकर आयुष्मान भारत के बारे में अधिक जान सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना की अधिक जानकारी के यहाँ क्लिक करे!

#5: महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (MSSC)

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट भारत में महिलाओं के लिए एक विशेष बचत योजना है, जिसे सरकार ने अप्रैल 2023 में शुरू किया था। यह योजना डाकघरों और बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, यूनियन बैंक जैसे चुनिंदा बैंकों में उपलब्ध है। भारत का, पंजाब नेशनल बैंक, और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया। एमएसएससी के साथ, महिलाएं एक लड़की या महिला के नाम पर एक निश्चित ब्याज दर पर दो साल के लिए 1,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकती हैं।

ब्याज हर तीन महीने में संयोजित होता है लेकिन इसका भुगतान दो साल की अवधि के अंत में किया जाता है। उदाहरण के लिए, 2 लाख रुपये का निवेश करने पर पहली तिमाही के लिए लगभग 3,750 रुपये का ब्याज मिलेगा, जिसके बाद कुल राशि पर ब्याज की गणना की जाएगी। यह प्रक्रिया प्रत्येक तिमाही में जारी रहती है, जिसके परिणामस्वरूप दो वर्षों के बाद परिपक्वता मूल्य लगभग 2.32 लाख रुपये हो जाता है।

सरकार हर महिलाओ को दे रही हैं 1,000 रूपए हर महीने!

#6: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) भारत में एक सरकारी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उनका समर्थन करना है। इस पहल के तहत, पात्र किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक मिलते हैं। यह कार्यक्रम 1 फरवरी 2019 को भारत के अंतरिम केंद्रीय बजट 2019 के दौरान पीयूष गोयल द्वारा पेश किया गया था। पीएम-किसान का उद्देश्य किसानों को प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता प्रदान करके, उनके कृषि खर्चों को पूरा करने में मदद करना और उनकी समग्र आर्थिक स्थिरता को बढ़ाकर उनकी आजीविका में सुधार करना है।  

केवल 250 रूपए जमा करे और पाए लाखो रूपए!

#7: प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना, जिसे हार्दिक योजना के नाम से भी जाना जाता है, एक सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य हमारे देश के लोगों को घर उपलब्ध कराना है। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको शहरी विकास कार्यालय में उपलब्ध एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो आपको पक्का मकान उपलब्ध करा दिया जाएगा। यह योजना यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक कदम है कि प्रत्येक नागरिक के सिर पर छत हो, जो सभी के लिए बेहतर जीवन स्तर में योगदान दे। यह आवास और अपने नागरिकों के जीवन में सुधार के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर देता है।

#8: प्रधानमंत्री सीखो कमाओ योजना

मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2024 का उद्देश्य युवाओं को कौशल ट्रेनिंग और नौकरी के अवसर प्रदान करना है। इस योजना में सरकार व्यावसायिक और औद्योगिक ट्रेनिंग प्रदान करती है और प्रत्येक प्रतिभागी को ₹8000 से ₹10000 तक की स्कॉलरशिप मिलती है। ट्रेनिंग पूरी होने पर सरकार रोजगार सुरक्षित करती है और स्कॉलरशिप राशि पाठ्यक्रम के आधार पर भिन्न होती है। इस योजना के तहत सरकार एक करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेगी, जिससे एक लाख से अधिक युवाओं को लाभ मिलेगा। ट्रेनिंग पूरी करने पर प्रतिभागियों को एक प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा।

Seekho Kamao Yojana 2024: करे मुफ्त में कौशल ट्रेनिंग, साथ ही पाए हर महीने 10,000 रुपये, यहाँ देखे पूरी जानकारी!

#9: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना मार्च 2020 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है। इसे कोविड-19 महामारी लॉकडाउन के दौरान लोगों की मदद करने के लिए लॉन्च किया गया था। इस योजना के माध्यम से भारत में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया। यह सहायता ऐसे समय में बहुत महत्वपूर्ण थी जब महामारी के कारण कई लोग वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहे थे।

इस योजना को केंद्र सरकार ने अपनी शुरुआत से लेकर अब तक कई बार बढ़ाया है। अब तक, यह दिसंबर 2023 तक उपलब्ध है। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पात्र नागरिकों को हर महीने 5 किलोग्राम गेहूं या चावल मुफ्त मिलता है। इस पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आवश्यक खाद्य पदार्थ उन लोगों तक पहुँचें जिन्हें उनकी सबसे अधिक आवश्यकता है, खासकर महामारी जैसे चुनौतीपूर्ण समय के दौरान।

#10: उज्ज्वला योजना

मई 2016 में मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई उज्ज्वला योजना का उद्देश्य पूरे भारत में महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना है। इस पहल के माध्यम से, गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड रखने वाले परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलता है। इसके अतिरिक्त, वे सब्सिडी दर पर प्रति वर्ष 12 गैस सिलेंडर पाने के हकदार हैं। सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।

1 मार्च, 2023 तक, उज्ज्वला योजना ने 9.59 करोड़ व्यक्तियों को लाभान्वित किया है। इसके प्रभाव को पहचानते हुए, केंद्र सरकार ने कार्यक्रम का और विस्तार करने की योजना बनाई है। उनका लक्ष्य 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 1650 करोड़ रुपये की कुल लागत से अतिरिक्त 75 लाख नए उज्ज्वला एलपीजी कनेक्शन जारी करना है। यह विस्तार अधिक घरों तक पहुँचने और स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन तक पहुँच में सुधार करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिससे देश भर में लाखों महिलाओं और उनके परिवारों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

#11: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

केंद्रीय बजट 2015-16 के दौरान शुरू की गई प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना मुश्किल समय में परिवारों को बहुमूल्य सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत, यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता मिलती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, व्यक्ति को प्रति वर्ष केवल 436 रुपये का एक छोटा सा प्रीमियम देना होगा।

18 से 55 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को खरीद सकता है। प्रीमियम राशि खाताधारक के बैंक खाते से स्वचालित रूप से डेबिट हो जाती है, जिससे यह सुविधाजनक और परेशानी मुक्त हो जाता है। इस योजना का उद्देश्य परिवारों को सुरक्षा प्रदान करना है, यह सुनिश्चित करना कि दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में उनके पास वित्तीय सहायता हो।

PM Yojana Adda 2024 Anganwadi Vacancy: 12,000 पदों के लिए नोटिफिकेशन हुई जारी, यहाँ जानिए आवेदन कैसे करना हैं!

FAQs About PM Yojana Adda 2024 List

पीएम योजना अड्डा 2024 सूची क्या है?

PM Yojana Adda 2024 List वर्ष 2024 में भारत के प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं का एक व्यापक संकलन है। इसमें प्रत्येक योजना, उसके उद्देश्य, पात्रता मानदंड और व्यक्ति उनसे कैसे लाभ उठा सकते हैं, इसके बारे में विवरण शामिल हैं।

मुझे PM Yojana Adda 2024 List कहां मिल सकती है?

PM Yojana Adda 2024 List को विभिन्न सरकारी वेबसाइटों, आधिकारिक प्रकाशनों और सरकारी योजनाओं के लिए समर्पित ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यह सरकारी कार्यालयों में या सरकारी पहलों के बारे में जानकारी तक पहुँचने के लिए डिज़ाइन किए गए मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी उपलब्ध हो सकता है।

निष्कर्ष 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको PM Yojana Adda 2024 List की जानकारी दी हैं। इस PM Yojana Adda 2024 List में आप कई तरह के योजनाए देख सकते हैं और इनका लाभ उठा सकते हैं। आपको बस इन सभी PM Yojana Adda 2024 List की ऑफिसियल वेबसाइट को गूगल में सर्च करना हैं और इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना हैं। आप ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन करने का लिंक देखेंगे बस फिर आपको आवेदन फॉर्म को पूरा भरके सब्मिट करना हैं। इस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप PM Yojana Adda 2024 List के बारे में कोई सवाल करना चाहते हैं तो निचे कमेंट करके बताये!

(सरकारी योजना की जानकारी )

Click to rate this post!
[Total: 267 Average: 4.2]

59 thoughts on “PM Yojana Adda 2024 List: यहाँ देखें Pradhan Mantri द्वारा शुरू की गई सभी योजनाएँ”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top