Yojana Doot Bharti 2024: सरकार ने 50000 पदों पर भर्ती का किया ऐलान, सिर्फ योजनाओं की जानकारी देना है काम

Yojana Doot Bharti 2024
Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 5]

Yojana Doot Bharti 2024: महाराष्ट्र राज्य सरकार ने राज्य की योजनाओं का प्रचार-प्रसार बढ़ाने और अधिक नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री योजना दूत के 50 हजार पदों पर भर्ती का आयोजन किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मुख्यमंत्री योजना दूत भर्ती के तहत पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती पर राज्य सरकार 300 करोड़ रुपये खर्च करेगी और इसके माध्यम से बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

इस भर्ती में कुल 50 हजार योजना दूत नियुक्त किए जाएंगे। ये योजना दूत राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेंगे। इस नौकरी में युवाओं को 10,000 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा। यदि आप महाराष्ट्र राज्य के निवासी हैं और योजना दूत भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें। इसमें हमने योजाना दूत भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज, चयन प्रक्रिया आदि की जानकारी संक्षेप में दी है ताकि आपको आवेदन में सुविधा हो।

Yojana Doot Bharti 2024

महाराष्ट्र राज्य सरकार ने 09 जुलाई 2024 को योजना दूत भर्ती 2024 के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना (GR PDF) जारी की है। इस भर्ती के तहत 50,000 योजना दूतों की नियुक्ति की जाएगी। यह भर्ती अभियान राज्य की विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने और अधिक से अधिक नागरिकों को इन योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है। साथ ही, इस भर्ती के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

इस योजना दूत भर्ती का आयोजन महाराष्ट्र शासन के ‘माहिती व जनसंपर्क महासंचालनालय’ और ‘मुख्यमंत्री जन-कल्याण कक्ष’ द्वारा किया जा रहा है। बहुत जल्द भर्ती की चयन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी, इसलिए इच्छुक उम्मीदवारों को जल्द से जल्द आवेदन करना जरूरी है।

योजना दूत भर्ती के तहत ग्रामपंचायत स्तर पर एक योजना दूत का चयन किया जाएगा। वहीं, शहरी क्षेत्रों में 5000 लोगों की जनसंख्या पर एक योजना दूत नियुक्त किया जाएगा। इस प्रकार, कुल 50,000 योजना दूतों का चयन किया जाएगा।

चयनित योजना दूतों को 10,000 रुपये प्रति माह का वेतन मिलेगा, जिसमें भत्ता, यात्रा खर्च और अन्य खर्च शामिल हैं। इसके साथ ही, राज्य सरकार और योजना दूतों के बीच 6 महीने का अनुबंध किया जाएगा, जिसे किसी भी परिस्थिति में 6 महीने से अधिक नहीं बढ़ाया जाएगा। यह भर्ती बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने और राज्य की योजनाओं को सभी तक पहुँचाने का महत्वपूर्ण कदम है।

Yojana Doot Bharti 2024 के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री योजना दूत भर्ती के लिए राज्य सरकार ने कुछ पात्रता मापदंड जारी किए हैं। अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इन शर्तों को पूरा करना होगा:

  • आयु सीमा: आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता: आवेदक को किसी भी विषय में स्नातक (Graduation) होना चाहिए।
  • कंप्यूटर ज्ञान: आवेदक को कंप्यूटर का ज्ञान होना अनिवार्य है।
  • मोबाइल फोन: आवेदक के पास एक मोबाइल फोन होना चाहिए।
  • महाराष्ट्र राज्य का निवासी: आवेदक को महाराष्ट्र राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता: आवेदक के पास आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता होना आवश्यक है।

Yojana Doot Bharti 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज़

आवेदन के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी:

  1. आधार कार्ड
  2. स्नातक होने के प्रमाण (जैसे डिग्री या प्रमाणपत्र)
  3. नागरिकता का प्रमाण पत्र
  4. बैंक खाता विवरण
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. हमीपत्र (Certificate of Residency/Character Certificate)

Yojana Doot Bharti 2024 Apply Online आवेदन ऐसे करे 

महाराष्ट्र सरकार के कौशल्य, रोजगार, उद्योजकता व नावीण्यता विभाग और मुख्यमंत्री जनकल्याण कक्ष ने योजना दूत भर्ती की घोषणा 9 जुलाई 2024 को की है। इसके साथ ही इस भर्ती का GR (गवर्नमेंट रिज़ोल्यूशन) भी जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  1. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको योजना दूत भर्ती की ऑफिसियल वेबसाइट (https://mahayojanadoot.org/) को खोलना होगा।
  2. ऑनलाइन अप्लाई विकल्प पर क्लिक करें: वेबसाइट खुलने के बाद, आपको “Online Apply” विकल्प पर क्लिक करना है।
  3. पंजीकरण फॉर्म भरें: इसके बाद आपके सामने योजना दूत रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। इसमें अपनी जानकारी सही-सही भरें और “Submit” पर क्लिक करें।
  4. मुख्य मेनू पर जाएं: पंजीकरण के बाद, आपको वेबसाइट के मेनू पर जाकर “Mukhyamantri Yojana Doot Online Apply Link” पर क्लिक करना है।
  5. आवेदन फॉर्म भरें: अब आपके सामने योजना दूत भर्ती का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। इसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, आयु आदि भरें।
  6. दस्तावेज अपलोड करें: इसके बाद, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और बैंक खाता विवरण दर्ज करें।
  7. आवेदन फॉर्म सबमिट करें: सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर दें।

इस प्रकार, आप योजना दूत भर्ती 2024 के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आवेदन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की त्रुटि से बचने के लिए सभी जानकारी सही और पूर्ण भरें।

दिव्यांग या मृत्यु होने पर सरकार देगी 1 से 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता, 3 महीने के भीतर करना होगा आवेदन

Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 5]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top