Kamdhenu Yojana Odisha 2024: ओडिशा सरकार ने डेयरी क्षेत्र को मजबूत करने के लिए शुरू की ‘मुख्यमंत्री कामधेनु योजना’

Kamdhenu Yojana Odisha 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 5]

Kamdhenu Yojana Odisha 2024: ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने लोक सेवा भवन के कन्वेंशन सेंटर में भारत सरकार के पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा आयोजित ‘मानसून मीट’ कार्यक्रम में बात की। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने भारत में पशुपालन और डेयरी के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि ये क्षेत्र खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने, ग्रामीण विकास में मदद करने और देश में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

माझी ने यह भी बताया कि डेयरी उद्योग राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है। उन्होंने गर्व के साथ उल्लेख किया कि भारत अब दुनिया में दूध का सबसे बड़ा उत्पादक है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे पशुपालन ग्रामीण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण रोजगार के अवसर प्रदान करता है, खासकर छोटे और सीमांत किसानों, आदिवासी समुदायों और महिलाओं के लिए।

Kamdhenu Yojana Odisha 2024

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने इस आयोजन के बारे में बात करते हुए कहा कि यह भारत में पशु संसाधन और डेयरी क्षेत्र में सुधार के लिए उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पशुपालन का विस्तार करके, पशु स्वास्थ्य में सुधार करके, गांवों में मछली पालन और मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देकर छोटे किसानों की मदद करने के दृष्टिकोण पर जोर दिया।

माझी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भले ही नई राज्य सरकार को सत्ता में आए 100 दिन से भी कम समय हुआ है, लेकिन ओडिशा ने सभी क्षेत्रों में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए बड़ी योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है, जिसमें अल्पकालिक और दीर्घकालिक विकास दोनों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

उन्होंने 1,423.47 करोड़ रुपये के बजट वाली पंचवर्षीय योजना “मुख्यमंत्री कामधेनु योजना” के बारे में एक महत्वपूर्ण घोषणा की। यह योजना राज्य में दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए बनाई गई है। यह छोटे डेयरी फार्मों का समर्थन करेगी, रियायती दर पर बछड़े का चारा उपलब्ध कराएगी, पशुधन बीमा कवरेज में सुधार करेगी और डेयरी सहकारी समितियों को मजबूत करेगी।

Kamdhenu Yojana Odisha 2024: ओडिशा ने नई पहल और सहयोग के साथ डेयरी और पशुपालन क्षेत्र को मजबूत किया

मुख्यमंत्री ने बताया कि ओडिशा ने राज्य की डेयरी सहकारी समितियों को मजबूत करने और दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ओडिशा बरहामपुर में एक वैक्सीन उत्पादन इकाई और भुवनेश्वर में एक आधुनिक फ़ीड परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए एनडीडीबी के साथ भी काम कर रहा है।

ग्रामीण किसानों की मदद के लिए, माझी ने “प्राण संपदा समृद्धि योजना” शुरू करने की घोषणा की, जो पूरे राज्य में बकरी, भेड़ और मुर्गी पालन को प्रोत्साहित करेगी। इसके अतिरिक्त, आवारा और उपेक्षित पशुओं के कल्याण का समर्थन करने के लिए “मुख्यमंत्री प्राणी कल्याण योजना” शुरू की गई।

सरकार की “विकासित ओडिशा 2036” योजना के हिस्से के रूप में, माझी ने उल्लेख किया कि किसानों के घरों में सीधे 24 घंटे पशु स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए एक केंद्र बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की मेजबानी के लिए ओडिशा को चुनने के लिए केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन सिंह और पशुपालन और डेयरी विभाग का भी आभार व्यक्त किया।

Kamdhenu Yojana Odisha 2024: केंद्र सरकार ने ओडिशा के पशुपालन क्षेत्र को निरंतर सहायता देने का वादा किया

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री राजीव रंजन सिंह ने ओडिशा को पशुपालन क्षेत्र को विकसित करने में मदद करने के लिए केंद्र सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने आश्वासन दिया कि केंद्र इस क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करना जारी रखेगा और प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए राज्य के साथ मिलकर काम करेगा।

ओडिशा के मत्स्यपालन और पशु संसाधन मंत्री गोकुलानंद मल्लिक ने पशु संसाधन क्षेत्र में की गई प्रगति पर प्रकाश डाला। उन्होंने पशु कल्याण पर केंद्रित विभिन्न पहलों का उल्लेख किया, जैसे गौशालाओं को सहायता प्रदान करना, पशु बचाव केंद्र स्थापित करना और बेहतर देखभाल के लिए पशु हेल्पलाइन सेवाएं प्रदान करना।

मुख्य सचिव मनोज आहूजा ने बताया कि ओडिशा की आबादी का एक बड़ा हिस्सा अपनी आजीविका के लिए कृषि और पशुपालन पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि राज्य दूध और अंडे का उत्पादन बढ़ाने के लिए समर्पित है, जो किसानों को और अधिक सहायता प्रदान करेगा और उनकी भलाई में योगदान देगा।

Kamdhenu Yojana Odisha 2024: मुख्यमंत्री माझी ने पशुपालन कार्यक्रम में प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री माझी ने केंद्रीय कुक्कुट विकास संगठन की नई इकाई, ओमफेड के नए गोल्ड प्लस दूध पैकेट, किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अभियान और नेशनल लेबल मॉनिटर ऐप समेत कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने एक कॉफी टेबल बुक भी पेश की, जिसमें पशुपालन क्षेत्र की 101 महिलाओं की सफलता की कहानियों पर प्रकाश डाला गया है।

कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल और जॉर्ज कुरियन, केंद्रीय सचिव अलका उपाध्याय, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष मिनेश शाह और अरुणाचल प्रदेश, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के मंत्री शामिल हुए।

लाभार्थी को प्रति माह मिलेंगे मुफ्त 1000 रुपये, यहाँ से करें आवेदन

Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 5]
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top