Mukhyamantri Gramin Awas Yojana: ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन शुरू, सस्ते दामों पर मिलेंगे मकान और प्लॉट

Mukhyamantri Gramin Awas Yojana
Click to rate this post!
[Total: 2 Average: 5]

Mukhyamantri Gramin Awas Yojana: हरियाणा सरकार ने राज्य में गरीब और आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों को सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना शुरू की है, जिनके पास अपना घर नहीं है। अगर आप ऐसे परिवार से हैं और हरियाणा में रहते हैं, तो अब आप इस योजना के लिए बनाए गए एक विशेष पोर्टल के ज़रिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के लिए आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना एक्सटेंशन पोर्टल की स्थापना की है। अगर आप इस ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, तो यहाँ दिए गए विवरण आपको प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करने में मदद करेंगे।

Mukhyamantri Gramin Awas Yojana क्या हैं?

13 अगस्त 2024 को हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एक विशेष समारोह के दौरान ग्रामीण आवास योजना विस्तार पोर्टल का शुभारंभ किया। यह पोर्टल उन गरीब परिवारों की मदद के लिए बनाया गया है जिनके पास घर या ज़मीन नहीं है। इस योजना के तहत, पात्र परिवारों को उनके गाँव में 100 गज के प्लॉट या महाग्राम नामक बड़े गाँव के इलाकों में 50 गज के प्लॉट मिलेंगे।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया अब खुली है, जिससे ज़रूरतमंदों के लिए अपने घर के लिए ज़मीन का एक टुकड़ा हासिल करना आसान हो गया है।

Mukhyamantri Gramin Awas Yojana के लाभ

हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना जरूरतमंद परिवारों को बहुमूल्य लाभ प्रदान करती है। इस योजना के तहत पात्र परिवारों को गांवों में 100 गज और महाग्राम में 50 गज के प्लॉट मिलेंगे। यह योजना उन परिवारों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जिनके पास कोई जमीन नहीं है। अगर किसी परिवार की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है, तो वे ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से इन प्लॉटों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Mukhyamantri Gramin Awas Yojana के लिए पात्रता

इस योजना के लिए पात्र होने के लिए परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला होना चाहिए। साथ ही, परिवार की वार्षिक आय 180000 रुपये से कम होनी चाहिए। आवेदक हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए और उसके पास परिवार पहचान पत्र (फैमिली आईडी) होना चाहिए। लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है।

Mukhyamantri Gramin Awas Yojana के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • परिवार पहचान पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Gramin Awas Yojana ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

हरियाणा सरकार ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करके मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के लिए आवेदन करना आसान बना दिया है। ऐसे करें आवेदन:

  1. सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल (https://hfa.haryana.gov.in/mmgaye/site/application) पर जाएं।
  2. होमपेज पर, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना विस्तार पोर्टल पर क्लिक करें।
  3. अपना परिवार पहचान पत्र नंबर दर्ज करें और “सत्यापन” पर क्लिक करें।
  4. ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन पत्र आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  5. आवेदन पत्र में सभी आवश्यक जानकारी भरें।
  6. सभी विवरण दर्ज करने के बाद, “सबमिट” पर क्लिक करें।

अब सिर्फ 500 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर, यहां देखें पूरी जानकारी

Click to rate this post!
[Total: 2 Average: 5]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top