Har Ghar Har Grahani Portal Haryana: गरीब परिवारों को ₹500 में मिलेगा गैस सिलेंडर, जाने कैसे उठाएं योजना का लाभ

Har Ghar Har Grahani Portal Haryana
Click to rate this post!
[Total: 2 Average: 5]

Har Ghar Har Grahani Portal Haryana: हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की हालिया घोषणा के आधार पर एक नई पहल शुरू की है। जींद में हरियाली तीज के अवसर पर उन्होंने अंत्योदय (बहुत गरीब) परिवारों को 500 रुपये की रियायती कीमत पर एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना का खुलासा किया। इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए हर घर-हर गृहिणी योजना नाम से एक नया ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है।

यह पोर्टल अंत्योदय परिवारों को जल्दी से पंजीकरण करने और किफायती गैस सिलेंडर प्राप्त करने की अनुमति देता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से पूरे हरियाणा में लगभग 49 लाख गरीब परिवारों को लाभ होगा। इस पहल का लक्ष्य राज्य के सबसे वंचित परिवारों के लिए खाना पकाने के ईंधन को अधिक सुलभ और सस्ता बनाना है।

Har Ghar Har Grahani Portal Haryana

चंडीगढ़ में नई योजना पोर्टल के शुभारंभ के दौरान मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घोषणा की कि राज्य की बहनों को हर साल 1500 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर भाजपा सरकार का लक्ष्य गरीब और अंत्योदय परिवारों के जीवन को बेहतर बनाना है।

इस पहल के तहत गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवारों को सिर्फ 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। 500 रुपये से अधिक की अतिरिक्त लागत को हरियाणा सरकार वहन करेगी। सब्सिडी की राशि सीधे उपभोक्ता के खाते में वापस कर दी जाएगी। वर्तमान में, हरियाणा में एक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 822 रुपये है, इसलिए यह योजना लाभार्थियों पर वित्तीय बोझ को काफी कम कर देगी।

हर घर हर गृहिणी योजना के लाभ

हर घर हर गृहिणी योजना के तहत, लाभार्थियों को हर महीने सिर्फ ₹500 में एक एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, हरियाणा के निवासियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हरियाणा सरकार ने इस पहल के लिए सालाना ₹1500 करोड़ आवंटित किए हैं। जबकि गैस सिलेंडर की कीमत ₹822 है, गृहणियाँ केवल ₹500 का भुगतान करेंगी; शेष राशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से सीधे उनके खातों में वापस कर दी जाएगी।

यह योजना गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों, अंत्योदय परिवारों और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से लाभान्वित होने वाले परिवारों के लिए उपलब्ध है। इस पहल का उद्देश्य राज्य में पात्र परिवारों के लिए खाना पकाने के ईंधन को अधिक किफायती और सुलभ बनाना है।

सब्सिडी के लिए Har Ghar Har Grahani Portal Haryana पर आवेदन कैसे करें

सब्सिडी योजना का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ताओं को https://epds.haryanafood.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के बाद वे प्रति वर्ष 12 गैस सिलेंडर तक रिफिल करा सकते हैं। प्रत्येक रिफिल के बाद, 500 रुपये से अधिक की राशि मासिक आधार पर सीधे उनके खातों में वापस कर दी जाएगी। उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से अपडेट और जानकारी प्राप्त होगी।

योजना के शुभारंभ के अवसर पर खाद्य, नागरिक एवं उपभोक्ता सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव आशिमा बराड़ और सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक मंदीप सिंह बराड़ सहित प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

पोषण जागरूकता माह की गतिविधियाँ

हरियाणा का महिला एवं बाल विकास विभाग 10 सितंबर तक पोषण जागरूकता माह मनाएगा। इस दौरान पोषण सेमिनार, बोली प्रतियोगिता, मेहंदी सत्र, योग कक्षाएं, पौष्टिक थाली प्रदर्शन, बाजरा आधारित व्यंजन प्रतियोगिता और शपथ समारोह सहित विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी।

प्रतियोगिताओं के माध्यम से जागरूकता पैदा करना

विभाग के आयुक्त एवं सचिव अमनीत पी. ​​कुमार ने बताया कि पोषण जागृति माह के दौरान जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतियोगिताएं आयोजित करने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारियों, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारियों, पोषण अभियान कर्मियों और पर्यवेक्षकों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। निदेशक मोनिका मलिक ने बताया कि पोषण माह के अलावा हरियाणा राज्य बड़े पैमाने पर जागरूकता गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राज्य स्तरीय जागरूकता माह भी आयोजित करता है।

केवल 2 मिनट में फैमिली आईडी डाउनलोड करें, यहा देखे स्टेप बाय स्टेप गाइड

Click to rate this post!
[Total: 2 Average: 5]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top