Minimata Mahtari Jatan Yojana 2024: गर्भवती महिलाओं को छत्तीसगढ़ सरकार दे रही हैं 20,000 रुपये सीधे बैंक खाते में, यहाँ से भरे फॉर्म

Minimata Mahtari Jatan Yojana
Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 5]

Minimata Mahtari Jatan Yojana 2024: हमारे देश में गरीब परिवारों की कई गर्भवती महिलाओं को आर्थिक तंगी के कारण प्रसव के दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने मिनीमाता महतारी जतन योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य उन गर्भवती महिलाओं की मदद करना है जो निर्माण क्षेत्र में मजदूर हैं या जिनके पति असंगठित क्षेत्र में मजदूर के रूप में काम करते हैं।

मिनीमाता महतारी जतन योजना के तहत सरकार संस्थागत प्रसव के लिए 20,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह सहायता मजदूर परिवारों के लिए प्रसव और माँ और बच्चे दोनों की देखभाल को आसान बनाने में मदद करती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि सहायता कब प्रदान की जाती है और इस सहायता के लिए कितने बच्चे पात्र हैं। Minimata Mahtari Jatan Yojana Apply Online के लिए आवेदन करने और इसे प्राप्त करने के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए, सभी आवश्यक विवरण प्राप्त करने के लिए पूरा लेख पढ़ें।

Minimata Mahtari Jatan Yojana 2024

योजना का नाम  Minimata Mahtari Jatan Yojana 2024
किसने शुरू की छत्तीसगढ़ सरकार ने 
विभागछत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल
लाभार्थी  राज्य की गर्भवती महिलाएं
उद्देश्यगर्भवती महिलाओं को प्रसूति सहायता राशि प्रदान करना  
सहायता राशि20,000 रुपए  
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  csp-uat.esds-chips.in

मिनीमाता महतारी जतन योजना 2024 क्या हैं 

छत्तीसगढ़ सरकार ने गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए Minimata Mahtari Jatan Yojana 2024 शुरू की है। इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में पंजीकृत महिलाओं को मिलता है। योजना के तहत पंजीकृत महिला निर्माण श्रमिकों को मातृत्व सहायता के रूप में 20 हजार रुपए मिलते हैं। यह राशि बच्चे के जन्म के कुछ दिनों बाद उनके खातों में ट्रांसफर कर दी जाती है, जिससे प्रसव के बाद उनके स्वास्थ्य की देखभाल में मदद मिलती है।

जनवरी 2018 से दिसंबर 2022 तक सुकमा जिले की 703 महिलाओं को इस योजना का लाभ मिला है। यह सहायता पहले दो बच्चों के जन्म तक उपलब्ध है। श्रम विभाग द्वारा संचालित इस योजना के तहत माताओं को प्रसव के बाद आर्थिक सहायता मिलती है, जिससे उनका और उनके बच्चे का स्वास्थ्य बेहतर होता है। यह योजना श्रमिक परिवारों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है, जिससे मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य और देखभाल में सुधार हो रहा है।

मिनीमाता महतारी जतन योजना 2024 का मकसद 

छत्तीसगढ़ सरकार ने आर्थिक रूप से कमज़ोर गर्भवती महिलाओं को मातृत्व सहायता प्रदान करने के लिए Minimata Mahtari Jatan Yojana 2024 शुरू की। आर्थिक तंगी का सामना कर रहे कई परिवार उचित पोषण प्रदान करने के लिए संघर्ष करते हैं, जो माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और कुपोषण की समस्या को जन्म दे सकता है।

इसके अलावा, प्रसव के दौरान, महिलाएँ काम करने में असमर्थ होती हैं, जिससे उनकी वित्तीय स्थिति और भी खराब हो जाती है। यह योजना इन कठिन समय के दौरान महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करती है, जो परिवारों के लिए जीवन रेखा के रूप में कार्य करती है। इस वित्तीय सहायता से, माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर तरीके से बनाए रखा जा सकता है।

मिनीमाता महतारी जतन योजना 2024 के लिए कब आवेदन करना है 

Minimata Mahtari Jatan Yojana का लाभ उठाने के लिए महिला श्रमिकों को अपने बच्चे के जन्म के 90 दिनों के भीतर आवेदन करना होगा। 90 दिनों के बाद जमा किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आवेदन जमा होने के बाद, एक अधिकारी द्वारा इसकी समीक्षा की जाएगी। अगर सब कुछ ठीक रहा तो 30 दिनों के भीतर आवेदक के बैंक खाते में 20,000 रुपये ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। यह वित्तीय सहायता माँ और बच्चे के स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल करने में मदद करेगी।

मिनीमाता महतारी जतन योजना 2024 के फायदे क्या क्या है 

Chhattisgarh Minimata Mahtari Jatan Yojana के तहत पंजीकृत महिला निर्माण श्रमिकों को 20,000 रुपये की एकमुश्त मातृत्व सहायता मिलती है। यह राशि उनके बच्चों के जन्म के बाद महिला के बैंक खाते में जमा कर दी जाती है। यह योजना श्रमिक परिवारों को उनके पहले दो बच्चों के जन्म के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की मदद के लिए बनाया गया है और यह केवल छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण मंडल में पंजीकृत परिवारों के लिए उपलब्ध है।

यह सहायता बच्चों की उचित देखभाल और सेहत में मदद करती है। इस राशि का उपयोग जीवन-यापन के खर्च और बच्चों की देखभाल के लिए किया जा सकता है। आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से जमा किए जा सकते हैं। राज्य सरकार का लक्ष्य इस योजना के माध्यम से कई जरूरतमंद महिलाओं को लाभान्वित करना है।

Chhattisgarh Minimata Mahtari Jatan Yojana पात्रता मापदंड 

निवास: आवेदक छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए।

बीपीएल कार्ड: केवल बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) कार्ड रखने वाली महिलाएं ही पात्र हैं।

पंजीकरण: महिलाओं को छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड में निर्माण श्रमिक के रूप में पंजीकृत होना चाहिए।

गर्भावस्था सत्यापन: गर्भावस्था का सत्यापन डॉक्टर, एएनएम या मितानिन द्वारा किया जाना चाहिए।

बच्चे की सीमा: लाभ केवल पहले दो बच्चों के जन्म पर ही उपलब्ध है।

आधार लिंकिंग: बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

आवेदन समय: बच्चे के जन्म के 90 दिनों के भीतर आवेदन जमा करना होगा।

अपात्रता: सार्वजनिक या सरकारी संस्थानों में कार्यरत निर्माण श्रमिकों की पत्नियाँ पात्र नहीं हैं।

मिनीमाता महतारी जतन योजना 2024 आवश्यक दस्तावेज

  • श्रम कार्ड
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • गर्भावस्था प्रमाण पत्र
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • स्व-घोषणा पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक

Chhattisgarh Minimata Mahtari Jatan Yojana Apply Online

  1. मिनीमाता महतारी जतन योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://csp-uat.esds-chips.in/scheme_detail/minimata-mahtari-jatan-yojana/) पर जाएँ।
  2. होमपेज पर, “आवेदन करे” विकल्प पर क्लिक करें।
  3. लॉगिन पेज दिखाई देगा।
  4. अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें, फिर “Login” पर क्लिक करें।
  5. यदि आपने अकाउंट नहीं बनाया हैं तो पहले “Don’t have a Citizen account? Create Account” पर क्लिक करके अकाउंट बनाये।
  6. उसके बाद Loginकरें।
  7. अब आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  8. आवश्यक जानकारी भरें, जैसे कि माँ का नाम, पति का नाम, बच्चे का नाम, जन्म तिथि, जिला, तहसील, गाँव, वार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक खाता विवरण।
  9. आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  10. Submit” पर क्लिक करें।

मिनीमाता महतारी जतन योजना 2024 ऑफलाइन आवेदन ऐसे करे 

मिनीमाता महतारी जतन योजना का लाभ उठाने के लिए, आपको अपने बच्चे के जन्म के 90 दिनों के भीतर आवेदन करना होगा। 90 दिनों के बाद जमा किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफ़लाइन आवेदन करने का तरीका इस प्रकार है:

  1. अपने क्षेत्र में चॉइस सेंटर या लेबर ऑफिस जाएँ।
  2. मिनीमाता महतारी जतन योजना आवेदन पत्र प्राप्त करें।
  3. सभी आवश्यक जानकारी के साथ फॉर्म को ध्यान से भरें।
  4. आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करें।
  5. बच्चों के विवरण के साथ स्व-घोषणा पत्र, जैसे कि उनके नाम, आयु, लिंग और जिस बच्चे के लिए आवेदन किया जा रहा है उसकी संख्या। घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करना सुनिश्चित करें।
  6. पूरा आवेदन पत्र और दस्तावेज़ उस कार्यालय में जमा करें जहाँ से आपने फॉर्म प्राप्त किया था।
  7. आपके आवेदन के सत्यापन के बाद, 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में 20,000 रुपये जमा हो जाएँगे।

सरकार सभी महिलाओं को दे रही है 12,000 रुपये, यहां जानें कैसे करें आवेदन

FAQs

मिनीमाता महतारी जतन योजना के लिए कौन पात्र है?

Chhattisgarh Minimata Mahtari Jatan Yojana में पात्र होने के लिए, आपको छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए, बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) कार्ड होना चाहिए, और छत्तीसगढ़ भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के साथ एक निर्माण श्रमिक के रूप में पंजीकृत होना चाहिए। योजना का लाभ पहले दो बच्चों के लिए उपलब्ध है, और आवेदन बच्चे के जन्म के 90 दिनों के भीतर जमा किया जाना चाहिए।

मिनीमाता महतारी जतन योजना के लिए आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी: गर्भावस्था का प्रमाण, गर्भवती महिला का आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, बच्चों के विवरण के साथ स्व-घोषणा पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र।

मिनीमाता महतारी जतन योजना के लिए आवेदन करने के बाद मुझे वित्तीय सहायता कब मिलेगी?

एक बार जब आपका आवेदन सत्यापित और स्वीकृत हो जाता है, तो 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में 20,000 रुपये जमा हो जाएंगे।

Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 5]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top