Central Bank Of India Peon Vacancy 2024: 10वीं पास के लिए सेंट्रल बैंक में सफाई कर्मचारी में भर्ती शुरू, आखिरी तारीख 27 जून 2024

Central Bank Of India Peon Vacancy 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 2]

Central Bank Of India Peon Vacancy 2024: भारतीय केंद्रीय बैंक में नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना आ रही है। बैंक में सफाई कर्मचारी / सह-उप-कर्मचारी या उप-कर्मचारी के पदों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 21 जून को शुरू होने जा रही है। इसके बाद, आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन और फीस जमा करने की आखिरी तारीख 27 जून 2024 है। इसके बाद आवेदन बंद हो जाएगी।

Central Bank Of India Peon Vacancy 2024

इस भर्ती के लिए बैंक ने पहले 20 दिसम्बर 2023 से 9 जनवरी 2024 तक आवेदन आमंत्रित किए थे। इसके बाद, आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू की गई है। सफाई कर्मचारी के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 10वीं पास होना चाहिए। इस रिक्ति में किस राज्य में कितनी पद है, इसकी जानकारी आप नीचे दिए गए तालिका में देख सकते हैं।

राज्यवैकेंसी की संख्या
गुजरात76
मध्यप्रदेश24
छत्तीसगढ़14
दिल्ली21
राजस्थान55
ओडिशा2
उत्तर प्रदेश78
महाराष्ट्र118
बिहार76
झारखंड20
कुल484

Central Bank Of India Peon Vacancy 2024 आयु सीमा 

Central Bank Of India Safai Karamchari पर वेतन केंद्रीय वेतनमान के अनुसार दिया जाएगा। इसके बारे में अधिसूचना में अधिक विवरण देख सकते हैं। इसी समय, उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 26 वर्ष होनी चाहिए। आयु 31 मार्च 2024 को की जाने वाली तिथि के आधार पर गणना की जाएगी। हालांकि, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आराम की सम्भावना भी दी गई है।

Central Bank Of India Peon Vacancy 2024 ऐसे होगा चयन

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। साथ ही, उम्मीदवारों को लोकल भाषा परीक्षा भी देनी होगी। लिखित परीक्षा में 70 अंक और भाषा परीक्षा में 30 अंक होंगे। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 850 रुपये का आवेदन शुल्क भरना होगा। वहीं, एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क को 175 रुपये में तय किया गया है।

Central Bank Of India Peon Vacancy 2024 Apply online

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की इस Peon Bharti 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार निम्नलिखित आसान स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाएं।
  2. वहां होमपेज पर करियर लिंक पर क्लिक करें जो दिखाई दे रहा है।
  3. अब आपको एक नया लिंक दिखाई देगा जिसमें नोटिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन लिंक होंगे।
  4. बेसिक डिटेल्स दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें और वेबसाइट पर लॉगइन करें।
  5. अब आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें और आवेदन शुल्क को सबमिट करें।
  6. आवेदन फॉर्म का फाइनल प्रिंटआउट लें और उसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।
  7. चयनित उम्मीदवार बैंक में शामिल होने के दिनांक से छह महीने की सक्रिय सेवा के लिए परीक्षा पास करने के बाद उपलब्ध रहेंगे। उनकी पुष्टि करने के लिए परीक्षा के सफल पारिणाम के बाद की जाएगी। अगर परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों की प्रदर्शन संतोषजनक नहीं होती है, तो उनकी उम्मीदवारी रद्द की जाएगी।

Central Bank Of India Safai Karamchari Recruitment 2024 Official Notification Download PDF

 HVF ने 10वीं पास के लिए 253 विभिन्न पदों पर शुरू की भर्ती, यहां देखें आधिकारिक नोटिस

Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 2]
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top