Rajasthan Anganwadi Bharti 2024: आंगनवाड़ी में 10वीं पास के लिए नई भर्ती, जानें कैसे भरें फॉर्म, MRC Adda JOB Form

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 4]

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024: आंगनवाड़ी भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे युवाओं के लिए राजस्थान में एक सुनहरा मौका उपलब्ध है। वर्तमान में Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 के तहत ग्राम पंचायतों में साथिन के पद के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार 9 जुलाई 2024 को अंतिम तिथि से पहले आधिकारिक वेबसाइट wcd.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024

आंगनवाड़ी भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। राजस्थान में आंगनवाड़ी केंद्रों में साथिनों की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। Rajasthan Anganwadi Vacancy 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 जून को शुरू हुई थी, जिससे इच्छुक उम्मीदवार तुरंत आवेदन कर सकें। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 9 जुलाई 2024 शाम ​​5 बजे है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस समय सीमा के बाद विभाग द्वारा कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 योग्यता 

राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती के लिए केवल महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकती हैं। आवेदकों को 10वीं कक्षा पास होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, ग्रामीण पोस्टिंग के लिए, उम्मीदवारों को संबंधित ग्राम पंचायतों का निवासी होना चाहिए जहाँ चयन किया जा रहा है।

ऐसे मामलों में जहाँ उपयुक्त 10वीं पास महिला उम्मीदवार उपलब्ध नहीं है, 8वीं कक्षा पास उम्मीदवारों पर भी विचार किया जा सकता है। जिन विशिष्ट पंचायतों के अंतर्गत ये पद उपलब्ध हैं, वे नीचे दी गई तालिका में सूचीबद्ध हैं।

Rajasthan Anganwadi Bharti Notification 2024: इन पंचायत में रिक्त पद हैं

पंचायत समितिसाथिन का चयन (ग्राम पंचायत)
जैसलमेरछोड़
मोहनगढ़फुलासर, शेखासर, खींवसर, काणोद रावलोतान, नेहड़ाई, हड्डा
नाचनातालरिया, भारेवाला, पांचे का तला, टावरीवाला
समकोलू का तला, सियाम्बर, आसूतार, शाहगढ़, हरनाउ, मांधला, धनाना, बलीदाद की बस्ती, लूणार, सिपला
फतेहगढ़उत्तमनगर, मुं.कराड़ा, लखा, देवीकोट, लोरड़ीसर
भणियाणासोहनपुरा, खींवसर 2, रातड़िया

wcd Rajasthan Anganwadi Recruitment 2024 आयु सीमा 

साथिन के पद के लिए पात्र होने के लिए, महिला उम्मीदवारों को विशिष्ट आयु मानदंड को पूरा करना होगा। न्यूनतम आयु आवश्यकता 21 वर्ष है, और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। हालांकि, एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के उम्मीदवारों के साथ-साथ विधवाओं, तलाकशुदा व्यक्तियों और विशेष मामलों के तहत आने वाले अन्य लोगों के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष तक बढ़ा दी गई है।

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.wcd.rajasthan.gov.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। यह फॉर्म आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है और इसे सही ढंग से पूरा करके निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर जमा किया जाना चाहिए।

www wcd rajasthan gov in Anganwadi Bharti 2024 Apply Online

इन आंगनवाड़ी साथिन पदों के लिए उम्मीदवारों को ऑफलाइन आवेदन करना होगा। अपने आवेदन के साथ उन्हें अपने शैक्षणिक प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और अन्य संबंधित दस्तावेजों की स्व-सत्यापित फोटोकॉपी भी साथ में लगानी होगी। इन दस्तावेजों में उनकी योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती 2024: महत्वपूर्ण विवरण

उपर्युक्त मानदंडों के अलावा, साथिन पद के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं के लिए उनके निवास पर शौचालय की सुविधा होना आवश्यक है। इसके अलावा, इसके नियमित उपयोग की पुष्टि करने वाला एक स्पष्ट घोषणापत्र आवेदन पत्र में शामिल किया जाना चाहिए। एक बार आवेदन पत्र जमा हो जाने के बाद, किसी भी संशोधन या संशोधन की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना में दिए गए विस्तृत विवरण को देखने की सलाह दी जाती है।

Rajasthan Anganwadi Sathin Bharti 2024 Official Notification PDF

 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए आज ही आवेदन करें और मुफ्त राशन पाएं!

Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 4]
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top