प्रधान मंत्री वय वंदना योजना अवलोकन: पीएमवीवीवाई 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के भारतीय नागरिकों के लिए एक सरकार समर्थित बीमा और पेंशन योजना है, जो एलआईसी द्वारा प्रबंधित सेवानिवृत्ति के बाद एक स्थिर आय प्रदान करती है।

योजना विस्तार: प्रारंभ में 4 मई, 2017 से 31 मार्च, 2020 तक उपलब्ध, पीएमवीवीवाई को बढ़ा दिया गया है, जिसमें 7.4% वार्षिक रिटर्न के साथ 10 वर्षों के लिए एक निश्चित पेंशन की पेशकश की गई है।

लचीले भुगतान विकल्प: वित्तीय सुविधा सुनिश्चित करते हुए प्रतिभागी अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक पेंशन भुगतान चुन सकते हैं।

रद्दीकरण और रिफंड नीति: एक विशिष्ट समय सीमा के भीतर चिकित्सा आपात स्थिति के कारण पॉलिसी रद्द करने पर 98% रिफंड उपलब्ध है, जो निवेशकों को लचीलापन और सुरक्षा प्रदान करता है।

ऋण सुविधा: तीन वर्षों के बाद, निवेशक अपने निवेश का 75% तक उधार ले सकते हैं, जिसमें पेंशन भुगतान से ऋण ब्याज की कटौती की जाती है, जो आपात स्थिति के दौरान वित्तीय लचीलापन प्रदान करता है।

पात्रता मानदंड: 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के भारतीय नागरिक, बिना किसी ऊपरी आयु सीमा के, 15 लाख रुपये की अधिकतम निवेश सीमा के साथ पीएमवीवीवाई में शामिल हो सकते हैं।

पेंशन और लाभ की गणना: पेंशन राशि खरीद मूल्य और निश्चित ब्याज दर के आधार पर निर्धारित की जाती है, जिससे 10 वर्षों तक या निवेशक के जीवित रहने तक स्थिर आय सुनिश्चित होती है।

दस्तावेज़ीकरण और आवेदन प्रक्रिया: आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों में बैंक विवरण, आधार/पैन कार्ड, पता/आयु प्रमाण, सेवानिवृत्ति प्रमाण और एक पासपोर्ट आकार का फोटो शामिल है, जो एलआईसी शाखाओं के माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन के लिए उपलब्ध है।